एनएचएआई हाइवे पर इंफॉर्मेशन सर्विस कर रहा अपग्रेड:गड्ढे, टोल चार्ज और कहां बनेगा पंचर...यह सब सुखद यात्रा एप बताएगा

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) हाइवे से गुजरने वाले राहगीरों के लिए सुखद यात्रा एप अपग्रेड करेगा। अभी इसमें रास्ते में पड़ने वाले टोल प्लाजा, उनके चार्ज और उसके आसपास मिलने वाली सुविधाओं को शामिल किया गया है। अपडेटेड एप में कई नए फीचर्स जोड़े जाएंगे जैस पेट्रोल पंप स्टेशनों, सड़क के किनारे की सुविधाएं, अस्पतालों, बैंकों और राजमार्गों के साथ पुलिस स्टेशनों और महत्वपूर्ण हिस्सों, एक्सप्रेसवे और और राज्य राजमार्गों के विवरण जैसी जानकारी मिलेगी।
देश के राष्ट्रीय राजमार्गों पर आपके सफर को सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने वर्ष 2018 में सुखद यात्रा एप लॉन्च किया था। करीब पांच साल बाद इस एप को अपडेट करने का फैसला लिया गया है। एप के अपडेट होने से राजमार्गों पर सफर करने वालों को सुविधा मिलेगी। एप में संबंधित रोड के मेंटनेंस के अलावा ऐसे टर्न जहां दुर्घटना होने की आशंका रहती है, उसकी भी जानकारी होगी। अगर कोई एक्सीडेंट होता है तो उसकी जानकारी भी एप के माध्यम से राहगीर दे सकेंगे। यह जानकारी नजदीकी पुलिस थाने तक पहुंचेगी।
सड़क की गुणवत्ता की जानकारी मिलेगी
नया एप सड़क दुर्घटनाओं, सड़क के रखरखाव की स्थिति और ब्लाइंड स्पॉट के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगा. बता दें, सुखद यात्रा एक मोबाइल एप है जो सड़क की गुणवत्ता से संबंधित जानकारी प्रदान करता है और राजमार्ग उपयोगकर्ताओं को सड़कों पर किसी दुर्घटना या गड्ढे की रिपोर्ट करने की सुविधा प्रदान करेगा। इसके अलावा शिकायतकर्ता एप के माध्यम से फीडबैक भी प्राप्त कर सकेगा। इसकी पूरी जानकारी एप में उपलब्ध कराई जाएगी।
फास्टैग से जुड़ी शिकायतें भी होंगी
फास्टैग से संबंधित शिकायत भी-इसी के साथ फास्टैग से संबंधित शिकायत भी इस एप के जरिए की जा सकती है। इसमें फास्टैग रिचार्ज भी करने की सुविधा भी रहेगी। यदि किसी वाहन चालक को किसी टोल प्लाजा पर कोई परेशानी हुई तो उसके विरुद्ध वह शिकायत कर सकता है। जो शिकायत की गई है, उसकी ट्रेकिंग सुविधा भी सभी नेशनल हाईवे पर मिलेगी। संबंधित रोड के आसपास पर्यटन स्थलों की भी जानकारी मिल सकेगी।