टी-20 वर्ल्ड कप के प्रसारण पर संकट: जियोस्टार पीछे हटा, भारत में मैच दिखाना मुश्किल

ICC नए ब्रॉडकास्टर की तलाश में; सोनी-नेटफ्लिक्स-अमेज़न ने भी हाथ खींचे, राइट्स की ऊंची कीमत बनी बड़ी बाधा

टी-20 वर्ल्ड कप के प्रसारण पर संकट: जियोस्टार पीछे हटा, भारत में मैच दिखाना मुश्किल

मेन्स टी-20 वर्ल्ड कप 2026 शुरू होने में तीन महीने बचे हैं, लेकिन भारत में इसके प्रसारण पर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है। मुख्य ब्रॉडकास्टर जियोस्टार भारी नुकसान का हवाला देकर डील से हट गया है। नए प्रसारक के ना मिलने की स्थिति में भारतीय दर्शकों के लिए टूर्नामेंट घर पर देख पाना मुश्किल हो सकता है। ICC फिलहाल अन्य प्लेटफॉर्म्स से बात कर रहा है, लेकिन राइट्स की ऊंची लागत किसी को आकर्षित नहीं कर पा रही।

नई दिल्ली (ए)। भारत और श्रीलंका में होने वाले मेन्स टी-20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले बड़ा प्रसारण संकट खड़ा हो गया है। टूर्नामेंट के मुख्य ब्रॉडकास्टर जियोस्टार ने ICC मीडिया राइट्स से हटने का फैसला कर लिया है। यह जानकारी एक रिपोर्ट के हवाले से सामने आई है।

जियोस्टार ने स्पष्ट कहा है कि मौजूदा परिस्थितियों में क्रिकेट प्रसारण उसके लिए घाटे का सौदा बन चुका है। कंपनी ने 2023 में 2024-27 के भारत मीडिया राइट्स के लिए करीब 25,000 करोड़ रुपए की भारी-भरकम डील की थी, लेकिन राजस्व में गिरावट और विज्ञापनों की कमी के चलते उसे नुकसान बढ़ता दिख रहा है।

25 हजार करोड़ की डील लेकिन कमाई कम

ICC की मौजूदा डील के मुताबिक जियोस्टार को हर साल लगभग 6,000 करोड़ रुपए राइट्स फीस के रूप में चुकाने थे। लेकिन ड्रीम-11 जैसे गेमिंग ऐप्स पर कार्रवाई और विज्ञापन बाजार में आई गिरावट से ब्रॉडकास्टर की कमाई उम्मीद से काफी नीचे रह गई।

कंपनी ने अपने वित्तीय आकलन में माना है कि ICC डील से उसे 25,760 करोड़ रुपए तक का घाटा हो सकता है। पिछले दो वित्तीय वर्षों में यह अनुमान लगातार बढ़ा है, जिसके बाद कंपनी ने बचे हुए दो साल की डील पूरी करने में असमर्थता जताई है।

ICC के सामने नई मुश्किल

जियोस्टार के हटते ही ICC ने सोनी, नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम वीडियो से संपर्क किया है, लेकिन ऊंची लागत के कारण किसी ने रुचि नहीं दिखाई। भारत ICC की कमाई में 80% हिस्सेदारी देता है, ऐसे में भारत में प्रसारण रुकना टूर्नामेंट के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है।

ICC ने 2026-29 के नए मीडिया राइट्स की बिक्री प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसकी शुरुआती कीमत 2.4 अरब डॉलर रखी गई है। मौजूदा 2024-27 वाली डील 3 अरब डॉलर की थी, जिसमें हर साल एक बड़ा मेन्स टूर्नामेंट शामिल है।

भारत में खेल प्रसारण का बदलता बाजार

जियोस्टार और सोनी के वर्चुअल ड्यूओपॉली वाले भारतीय बाजार में, ICC के पास विकल्प सीमित हैं। सोनी पहले ही ACC, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड क्रिकेट के राइट्स से जुड़े करारों में व्यस्त है। नेटफ्लिक्स लाइव स्पोर्ट्स में कदम नहीं बढ़ाना चाहता, जबकि अमेज़न की रुचि सीमित है।

ग्लोबल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स लाइव स्पोर्ट्स में निवेश कर रहे हैं, लेकिन लागत बढ़ने के कारण वे बेहद चुनिंदा प्रॉपर्टीज़ पर ध्यान दे रहे हैं।

फिलहाल क्या होगा?

कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार जियोस्टार 2027 तक बाध्य है, यानी जब तक नया प्रसारक नहीं मिलता, उसे ही प्रसारण करना होगा—चाहे घाटा हो या नहीं।

टी-20 वर्ल्ड कप 7 फरवरी से शुरू होना है। भारत-पाकिस्तान का बहुप्रतीक्षित मुकाबला 15 फरवरी को कोलंबो में खेला जाएगा। टूर्नामेंट 29 दिनों में 55 मैचों के साथ 7 शहरों के 8 वेन्यू पर आयोजित होगा।